Followers

Thursday 11 October 2018

कभी कभी मेरे दिल में ख्याल आता है..

********************
       पुरुष समाज में से कितनों ने अपनी अर्धांगिनी में देवी शक्ति को ढ़ूंढने का प्रयास किया अथवा उसे हृदय से बराबरी का सम्मान दिया..? शिव ने अर्धनारीश्वर होना इसलिये तो स्वीकार किया था न ।  पुरुष का पराक्रम और नारी का हृदय यह किसी कम्प्यूटर के हार्डवेयर और साफ्टवेयर की तरह ही तो है। एक दूसरे से है, इनका अस्तित्व।
*****************************

हे आयो आयो नवरात्री त्यौहार ओ आंबे मैय्या
तेरी जय जयकार हो आंबे मैय्या तेरी जय जयकार...

    बचपन में नवरात्र पर्व पर जैसे ही यह भक्ति गीत बजता था, पूछे मत मैं खुशी से किस तरह से चहक उठता था। टाउनहाल, वाराणसी में दुर्गापूजा पर खूब सजावट और पूरे नौ दिनों तक देश भर से सुविख्यात कथा वाचकों का आगमन होता था यहाँ। हमारे घर के पड़ोस में एक लाउडस्पीकर पूजास्थल का हर वर्ष लगता था। सुबह देवी गीत और शाम को विभिन्न धर्मग्रंथों पर कथा सम्वाद। मेरी अवस्था 10 वर्ष रही होगी तब , क्यों कि 12 वर्ष पूरा होने से पहले कोलकाता ही चला गया था। लेकिन ,जैसे ही दुर्गा प्रतिमा को विसर्जन के लिये गाड़ी पर रखा जाता था, मेरी विकलता बढ़ जाती थी। मेरा बाल मन समझ नहीं पाता था कि क्यों गंगा जी ले जा रहे हैं ये दुर्गा  मैय्या को , अभी तक तो सब पूजा पाठ कर रहे थें, अब पराया सा यह व्यवहार क्यों..
    वियोग से मुझे बचपन से ही भय लगता था। माँ - बाबा जब भी वापस कोलकाता जाने को ट्रेन पर बैठते थें, माँ को बिल्कुल भी मैं नहींं छोड़ता था। जबर्दस्ती मुझे उनसे अलग किया जाता था। लेकिन, कोलकाता का दूर्गा पूजा चकाचौंध से भरा रहा ।  बनारस में एक गरीब शिक्षक का पुत्र था, तो कोलकाता में माँ का दुलारा  मुनिया.. और बाबा चाँद - तारा तक तोड़ लाने को तत्पर रहते थें। फिर आज से करीब ढ़ाई दशक पूर्व वह दिन आया जब किसी नाते -रिश्तेदार के यहाँ शरण न लेने की ठान सान्ध्य दैनिक गांडीव समाचार पत्र हाथ में ले एक अनजान शहर मीरजापुर आ गया। पेट की असहनीय भूख ने मुझे राजा मुन्ना से ऐसा विचित्र श्रमिक बना दिया था कि एक पांव बनारस में था, तो दूसरा मीरजापुर में...
   याद आ रहा कि मैं जब मीरजापुर आ रहा था , तभी किसी अपने ने टोका था कि देखों वहाँ जा कर दो कार्य निश्चित करना एक विंध्याचल देवी का दर्शन और दूसरा सदैव मखाना खाते रहना, क्योंं कि तुमने कभी श्रम इस तरह का किया नहीं है। पर मेरे पास विंध्याचल मंदिर जाने का समय कहाँ था, बनारस पहुँचने में ही रात्रि के 11-12 बज जाते थें । हाँ , सत्य तो यह भी है कि माँ के जाने के बाद , फिर किसी उपासना स्थल पर मुझे शांति की अनुभूति नहीं होती है। रही
 मखाना खाने की बात , तो वह  मुझे पसंद नहीं था। वहाँ ,कोलकाता में तो मेरे लिये काजू बर्फी और मेवा खिलाने के लिये माँ मुझे कितना मनाती-फुसलाती  थी।
        इन्हीं स्मृतियों में आज नवरात्र के प्रथम दिन सुबह सड़कों पर देवी भक्तों कों देख खोया सा था कि घंटाघर स्थित एक हलवाई की दुकान पर कचौड़ी की सब्जी छौंकने की सुगंध ने अचानक मुझे जागृत कर दिया। मैंने भी देर न करते हुये अपने मन से पूछ ही लिया कि मित्र क्या चलेगा..गरमा गरम हैं। शाम का कटोरा भर दलिया ही तो खाये हो। अब तो रोटी भी ना ले रहे हो। मैंने सोचा कि मन टटोल लूं उसका भी.. कहीं यह न कहे कि भूखे मार रहा है । परंतु प्रति उत्तर जान संतोष हुआ, जब उसने कह दिया कि नहीं भाई चल कर दलिया और मूंग की खिचड़ी बनाई जाए...

     खुशहाल परिवार का एक सूत्र है कि अपनों की पसंद और नापसंद का ध्यान रखा जाए। विशेषकर मनमीत को लेकर ...

जो तुमको हो पसंद, वही बात करेंगे
तुम दिन को अगर रात कहो, रात कगेंगे
चाहेंगे, निभाएंगे, सराहेंगे आप ही को
आँखों में दम है जब तक, देखेंगे आप ही को
अपनी ज़ुबान से आपके जज़बात कहेंगे ...

     यह मेरा पसंदीदा गीत है और मेरी सोच भी, यदि पुरुष को मुखिया होने का दर्प रहेगा, तो उसकी बगिया में वह सुंगधित पुष्प कभी नहींं खिलेगा, जिससे गृहस्थ जीवन का आनंद लाभ वह उठा सके। ऐसे में परिवार का हर सदस्य सहमा सा रहेगा , फिर एक दिन सब कुछ बिखर जाता है...  नहीं मिलता वह मधु कलश , जिसकी तलाश हर बागवान को होती है। जिसका मिसाल मैं स्वयं हूँ, परिवार के सभी सदस्यों के हिस्से में विष ही आता है, ऐसी परिस्थितियों में.. किसी को कम तो किसी को ज्यादा... दोषारोपण करने में ही फिर गुजर जाता है, यह अमूल्य जीवन..
       इसी वार्तालाप के क्रम में मेरे भावुक मन ने प्रश्न कर ही दिया ... मित्र  !  इस तपोभूमि विंध्य क्षेत्र के समीप रहकर तूने क्या पाया - क्या खोया...?
   पारिवारिक संबंधों और स्वास्थ्य सभी तो खो दिया है तुमने .. भोजन की थाली की जगह एक कटोरा भर रह गया है। जिसमें सुबह और शाम दलिया एवं मूंग की खिंचड़ी खाते हो। फिर भी जीवन के इस कुरुक्षेत्र में अभिमन्यु की तरह आठवें द्वार पर आ फंसे हो। जितनी भी नकारात्मक शक्तियाँ हैं, चक्रव्यूह रच घेरे हुये है तुम्हें.. कहीं विजय के पूर्व ही मृत्यु का चयन तो न कर लोगे या अर्जुन की तरह गांडीव की टंकार कर ऐसी नकारात्मक चिन्तन का प्रतिकार करोगे..?
    इस तपोस्थली विंध्य क्षेत्र से तुम क्या लेकर प्रस्थान करोंगे। एक विचित्र सी व्याकुलता इस शक्ति साधना पर्व पर मेरे मन में बनी हुई है। कहाँ- कहाँ से लाखों लोग जिनमें संत से लेकर भिक्षुक  तक हैं, यहाँ आये हुये हैं। लेकिन, मेरा एक प्रश्न है महामाया के दरबार में आये इस पुरुष समाज से कि इनमें से कितनों ने अपनी अर्धांगिनी में देवी शक्ति को ढ़ूंढने का प्रयास किया अथवा उसे हृदय से बराबरी का सम्मान दिया..? शिव ने अर्धनारीश्वर होना इसलिये तो स्वीकार किया।  पुरुष का पराक्रम और नारी का हृदय यह किसी कम्प्यूटर के हार्डवेयर और साफ्टवेयर की तरह ही तो है। एक दूसरे से है, इनका अस्तित्व।
        एक सवाल और जो भद्रजन यहाँ आये हैं , वे  कन्या भ्रूण हत्या रोकने को लेकर कितने सजग हैं ..?
    वैसे  मैं तो अपनी माँ से ही सब-कुछ मांगता था, हूँ और रहूँगा। उनका सम्पूर्ण वात्सल्य सिर्फ मेरे लिये ही था , आज भी उनके साथ गुजरे हुये दिन ही मुझे धैर्य प्रदान करता है। अन्यथा प्रेम से वंचित यह पथिक जीवन के इस लम्बे सफर में गिरता, फिसलता, उलझता और सम्हलता ही रह गया है।
    जल से निकली उस मीन की तरह हूँ मैं , जो किसी के स्नेह वर्षा से श्वास भर ले रही है, परंतु  सत्य तो यही है कि न तो अब उसके लिये जल है ,न ही जीवन...
    फिर भी धड़कन तो है न .. ? हृदय का यह स्पंदन बेचैन कर देता है कभी- कभी...

   कभी कभी मेरे दिल में ख्याल आता है
   के जैसे तू मुझे चाहेगी उम्रभर यूही
   उठेगी मेरी तरफ प्यार की नजर यूं ही
   मैं जानता हूँ के तू गैर है मगर यूं ही...


Shashi Gupta जी बधाई हो!,

आपका लेख - (कभी-कभी मेरे दिल में ख्याल आता है ) आज की सर्वश्रेष्ठ रचना के रूप में चयनित हुआ है | आप अपने लेख को आज शब्दनगरी के मुख्यपृष्ठ (www.shabd.in) पर पढ़ सकते है | 

13 comments:

  1. प्रिय शशि भाई -- जीवन के संघर्षों से गुजर कर आपने जो अभिमन्यु सरीखी फितरत पायी है वह बड़े बड़े कर्मयोगियों में भी नहीं पायी जाती |माँ की यादों की छाव में विकल मन की अनंत जीवटता बहुत ही प्रेरक है | अपनी पीड़ा को भीतर दबाकर जीना आसान नहीं | फिर भी आपने बहादुरी से जीवन का मोर्चा संभाल रखा है | आपने बहुत ही उचित प्रश्न किया है -- देवीदर्शन को आतुर पुरुष समाज के साथ महिला समाज से ये प्रश्न करना ही चाहिए कि उन्होंने घर की नारियों और बेटियों को कितना सही स्थान दिया है | यदि उन्होंने किसी भी रूप में अर्धांगिनी और बिटिया से तनिक भी अन्याय किया है तो उन्हें देवी पूजन , वन्दन का कोई अधिकार नही | और हर समय मौत का चिंतन उचित नही | ईश्वर ने जितनी सांसे दी है उन्हें इस चिंतन को भूल स्वीकार कर जियें |जो लोग पुर्णतः स्वस्थ हैं उनका दाना पानी भी पल भर में उठ जाता है दुनिया से | बस खुश रहने की कोशिश करें | भले ये आसन भी नहीं किसी भी तरह से | बेहतरीन लेख मन को छूता हुआ हमेशा की तरह |सस्नेह --

    ReplyDelete
  2. जी रेणु दी, हमेशा की तरह आपने ब्लॉग पर आकर मेरा मार्गदर्शन किया, आभार आपका दी पुनः।

    ReplyDelete
  3. Bhai sb,badee imandaari,mehnat wa uttam shailee me likhe aap ke blog ko utne hee mann se padhne ka dil bana rahta hai.aaj ke blog mein bhi , bina kisi chhipaaw ke baal-sulabh aadaton ka varnan prasanshaneeya hai.🙏🏻🌹👍🏻
    हमारे शुभचिंतक एक वरिष्ठ अधिकारी

    ReplyDelete
  4. आपकी लिखी रचना "साप्ताहिक मुखरित मौन में" शनिवार 13 अक्टूबर 2018 को साझा की गई है......... https://mannkepaankhi.blogspot.com/ पर आप भी आइएगा....धन्यवाद!

    ReplyDelete
  5. जी यशोदा जी हृदय से आभार आपका मेरे आलेख को अपने ब्लॉग पर स्थान देने के लिये।

    ReplyDelete
  6. बेहतरीन लेख आप कितनी सहजता से सत्य को
    अपनी लेखनी से अभिव्यक्ति प्रदान करते हैं।

    ReplyDelete
  7. जी शशि जी हमेशा की तरह आपकी यादों की पोटली से निकली भावों की अविरल धारा और जीवन के सूक्ष्म अनुभवों को शब्दों में पिरोकर एक अनमोल शब्द चित्र बनाया है।
    ईमानदारी और निश्छलता से लिखे गये आपके संस्मरण कभी कभी मन विह्वल कर जाते हैं।
    समाज या पुरुष की मानसिकता विविधताओं से पूर्ण है मानते है आज भी समाज की सोच बेटियों के प्रति दोषपूर्ण ही है बदलते समय के बदलाव की हवा भी उनके विचारों में परिवर्तन नहीं ला सकी है। पर इसके लिए समस्त प्रजाति को कटघरे में खड़ा नहीं किया जा सकता।
    माँ का आशीष आप पर सदा बने रहे और चित्त की व्याकुला शांत हो यही प्रार्थना करते है।
    शुभ नवरात्र।

    ReplyDelete
  8. अभिलाषा जी एवं श्वेता जी आपका हृदय से आभार, मैं को लेखक तो नहीं हूँ आप सभी की तरह। हाँ , पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़ा होने के कारण समाज की तमाम विसंगतियों को देखता रहता हूँ , कुछ अपना भी दर्द उसी में छिपा रहता है।
    मेरा मानना है कि पुरुषों की जिम्मेदारी नारी से अधिक है,क्यों कि वह अपने को श्रेष्ठ समझता है, अतः जिम्मेदारी भी उसकी अधिक है।

    आज ही जालंधर में कूड़े के ढ़ेर में दो भ्रूण मिले हैंं...जैसा कि श्वेता जी ने कहा कि एक ही तराजू से सभी को नहीं तौला जा सकता, वह भी बिल्कुल सत्य है।

    ReplyDelete
  9. लाजवाब शानदार प्रस्तुति शशि सर,,, जो तुमको हो पसंद वही बात कहेंगे,,
    पत्नी के मन की बात को समझना परिवार के प्रत्येक सदस्यों को समझना
    *आपकी लेखनी से जीवन जीने की सीख मिलती है*👏👏👏👏👏👏👏👏👏👏

    पत्रकार असलम भाई

    ReplyDelete
  10. विशेष शैली में अंदाज-ए-बयान..
    पढ़ने को बार बार प्रेरित करती, संस्मरणों के साथ सामाजिक कुरीतियों पर भी चोट करती गाती ,चलती,बढ़ती..👌

    ReplyDelete
  11. जी ब्लॉग पर आकर उत्साहवर्धन के लिये आपका हृदय से आभार

    ReplyDelete
  12. रिश्तों के उतार चढ़ाव का सुंदर विषलेशण

    ReplyDelete
  13. जी ब्लॉग पर आकर सार्थक प्रतिक्रिया देने के लिये धन्यवाद

    ReplyDelete

yes