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Saturday 4 January 2020

मेरी वेदना - मेरी संवेदना ( जीवन की पाठशाला )


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  और हृदय को दहलाने वाली वह आवाज आज फिर मैंने सुनी। ऐसी करुण पुकार सुन मुझे ग्लानि होती है कि मैं इनकी रक्षा केलिए कुछ भी नहीं कर पाता हूँ...
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   नववर्ष के प्रथम दिन सुबह होते ही यह सुनने को मिला कि ईसाई हो या हिन्दू.. !
   मैंने सोचा , चलो अच्छा हुआ कि किसी ने मुसलमान तो नहीं कहा और कह भी देता तो कौन-सा पहाड़ टूट पड़ता मुझपर, जब हम यही मानते हैं कि सबका मालिक एक है, तो फिर मजहब को लेकर यह बखेड़ा क्यों ? 
    मुझे नहीं पता ऐसे व्यर्थ के खुचड़ निकालने वाले लोग अपने सारे कार्य क्या हिन्दी पंचांग से करते हैं ? हिन्दी महीने और तिथियों की इनमें से कितने को जानकारी है ।भारतीय पंचांग के  अनुसार संवत, नक्षत्र, तिथि, दिन, घटी, दण्ड, पल, मुहूर्त आदि के संदर्भ में आप इनसे प्रश्न करके देख लें। 
    वैसे, मेरा भी यही मत है कि अपनी संस्कृति, संस्कार, पर्व और भाषा का संरक्षण करना चाहिए, परंतु इसतरह से शोर मचा कर उन्माद फैलाने वालों से मुझे घृणा है। वाराणसी के दंगाग्रस्त क्षेत्रों में मेरा बचपन गुजरा है और कर्फ्यू लगने पर किस तरह की कठिनाइयों का सामना हमें करना पड़ा, उसे ये क्या समझ सकेंगे ?
  अतः मैंने सभी मित्रों एवं शुभचिंतकों को नववर्ष की पूर्व संध्या पर यह शुभकामना संदेश प्रेषित किया-"वैमनस्यता से दूर हम सभी अपने हृदय को सद्भाव रुपी जवाहरात से भरे, मानसिक,  आध्यात्मिक एवं शारीरिक उन्नति करें, ऐसी कामना नववर्ष की पूर्व संध्या पर करता हूँ।"
        हम हिन्दीभाषी सच पूछे तो परिस्थितिजन्य कारणों से दो नावों की सवारी के आदती हो गये हैं और हमारे पास अध्यात्म, साहित्य, संस्कृति एवं संस्कार का विपुल भण्डार होकर भी ऐसा क्यों लगता है कि अपना कुछ भी नहीं है !
    खैर, अपनी दिनचर्या के अनुरूप प्रतिष्ठित ब्लॉग पर टिप्पणी संग शुभकामना संदेश देने के पश्चात मैं पौने पाँच बजे सुबह होटल राही की चौथी मंजिल से जैसे ही नीचे उतरा , मुख्यद्वार पर सामने ही आलिंगनबद्ध बंदरों की टोली मिल गयी। इस ठंड के मौसम में यह सुखद आलिंगन उन्हें उष्मा प्रदान कर रहा था। सत्य तो यही है कि आलिंगन ही सृष्टि का वह अनमोल उपहार है ,जो न सिर्फ सृजन करता है, वरन् प्रत्येक प्राणी को स्नेह और प्रेम से सराबोर कर जीवन को सार्थकता प्रदान करता है।
    अभी कुछ आगे बढ़ा ही था कि मुकेरी बाजार तिराहे पर गोवंशों पर दृष्टि टिक गयी। ये सभी बिल्कुल शांत बैठे हुये थें। उनमें न काले,गोरे और चितकबरे होने को लेकर मतभेद था, न ही भूमि के स्वामित्व केलिए संघर्ष। 
    काश ! हम मनुष्य भी इनसे कुछ सीख पाते। मैं आज अपने चिंतन को बिल्कुल भी विराम नहीं देना चाहता था। चिंतन, अध्ययन और लेखन ये तीनों ही अवसाद से हमें दूर रखते हैं। हम इनमें जितना डूबेंगे ,हमारे विचारों में उतनी ही अधिक उर्जा संचित होगी। सो, मार्ग में जो भी मिल रहा था,उसपर निरंतर विचार किये जा रहा था। भले ही बुद्ध न बन सकूँ, फिर भी शुद्ध तो हो ही सकता हूँ। 
  इतने में कुत्तों के भौंकने की आवाज सुनाई पड़ती है। मैंने देखा एक कुत्ता दुम दबाये भागा जा रहा था और चार-पाँच कुत्ते उसे घेरे हुये थे। मैं समझ गया कि पहले वाले कुत्ते ने अनाधिकृत रूप से इन पाँचों के इलाके में जाने-अनजाने में घुसने का दुस्साहस किया है। अतः स्वजातीय होकर भी उसपर तनिक भी रहम वे पाँचों नहीं कर रहे थे। इनका व्यवहार कुछ ऐसा ही है, जैसा दो शत्रु राष्ट्रों की सीमा पर घुसपैठ को लेकर हम इंसानों का। इसीबीच प्रातः भ्रमण पर निकले कुछ बच्चों ने इनपर ईंट-पत्थर चला दिया। फिर क्या था,  पें- पें करते ये सभी वहाँ से भाग खड़े हुये और भूमि वहीं की वहीं रह गयी।  मुझे स्मरण हो आया कि अपने कबीर बाबा ने यही तो कहा है - 
 " ना घर तेरा ना घर मेरा चिड़िया रैन । "
    न जाने क्या हो गया था आज सुबह से ही मुझे कि जो भी प्राणी सामने दिखा , मैं उसकी क्रियाकलापों को अपने " जीवन की पाठशाला " का एक अध्याय समझता गया । 
   हाँ तो , इसी क्रम में गणेशगंज में नाली के समीप शिकार (चूहा) की प्रतीक्षा में बैठी बिल्ली मौसी दिख गयी। बिल्कुल कान खड़ा कर अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित किये हुये , साथ ही अपने शत्रु ( कुत्ता ) के आहट से भी सतर्क थी वह। यह आवश्यक नहीं है कि उसे इस तप का फल(चूहा) मिल ही जाए , परंतु प्रतिदिन सुबह मैं इन बिल्लियों को नगर के विभिन्न गलियों और सड़क किनारे बनीं नालियों के समीप शिकार पकड़ने केलिए प्रयत्न करते देखता हूँ। यह देख मैंने स्वयं से पूछा -  " बंधु ! क्या तुमने भी कभी लक्ष्य प्राप्ति केलिए इतना कठोर अभ्यास किया है ? यदि नहीं तो फिर फल न मिलने पर इतने विकल क्यों हो । "
  और आगे वासलीगंज में मैंने क्या देखा वह भी बता दूँ  ? मैंने देखा एक कुतिया अपने बच्चों को दूध पिला रही थी और समीप ही एक पिल्ला मृत पड़ा था। मैं समझ गया कि वह ठंड नहीं सह सका है। यहाँ भी दो बातें सीखने को मुझे मिलीं। पहला तो यह कि प्रकृति (परिस्थिति) के अनुरूप स्वयं को ढाल लेने का सामर्थ्य हममें होना चाहिए अन्यथा इसी पिल्ले की तरह मृत्यु (अवसाद ) को प्राप्त होंगे और दूसरा उस कुतिया कि तरह जिसे  अपने मृत बच्चे के प्रति तनिक मोह नहीं था,  उसका कर्तव्य तो बचे हुये बच्चों की देखभाल करना है।  मनुष्य यदि मृत अतीत को गले लगा कर बैठा रहेगा, तब वह वर्तमान का पोषण किस प्रकार करेगा ?
   और हृदय को दहलाने वाली वह आवाज आज फिर मैंने सुनी। ऐसी करुण पुकार सुन मुझे ग्लानि होती है कि मैं इनकी रक्षा केलिए कुछ भी नहीं कर पाता हूँ। 
       मुझे ऐसा महसूस होता है कि सम्भवतः कत्ल से पूर्व रुदन करते हुए पशु-पक्षी अपने पालक से यह पूछते हो कि कलतक जिन हाथों ने उन्हें स्नेह भरा स्पर्श और दाना-पानी दिया , आज उसमें छूरा क्यों है? 
 क्या कसूर है उनका ?  
क्या उन्होंने अपने पालक से किसी प्रकार का विश्वासघात किया अथवा उनके आचरण में ऐसा कोई परिवर्तन आया ? 
बिना अपराध बताए किस कारण उन्हें  सजा-ए- मौत मिल रही है ? 
   मैंने देखा कि नये साल पर इनके गोश्त की मांग बढ़ गयी थी और वधिक इन निरीह प्राणियों के गर्दन पर दनादन छूरा चलाये जा रहा था। उसके हृदय में इतनी कोमलता नहीं थी कि वह मृत्युपूर्व इनकी इस आखिरी इच्छा का समाधान करता।      हाँ , इन निरीह प्राणियों की चीत्कार पर मुझे वेदना भी हुई और उनकी मूढता पर तरस भी आया। 
  मैंने लगभग डपटते हुये उनसे कहा_ " अरे मूर्खों  !  यह जल्लाद तुझपे क्यों मुरौवत करेगा
 । मुझसे सुन , ऐसे पालक के प्रति यह "अति विश्वास" है न जो , वहीं तेरी सबसे बड़ी भूल है।  बावले , इस झूठे जगत में कोई अपना नहीं होता। जो चतुर हैं,वे अपने मनोविनोद अथवा आर्थिक हित में हमजैसे भावुक प्राणियों का गर्दन हो या हृदय , छूरा घोंपने में तनिक न संकोच करते हैं । व्यर्थ वफादारी की शपथें ले और अश्रुपात न कर , मत फड़फड़ा , शांत हो जा सदैव केलिए शांत..! 
  ये तमाशबीन भी तेरी मदद नहीं करेंगे। अरे पगले , ये तेरे गोश्त के ग्राहक हैं, स्नेहीजन नहीं निष्ठुर और कपटी हैं। ये तेरे मांस को अपनी निगाहों से तोल रहे हैं । तूने क्या सोचा की वे तेरे मित्र हैं ! फिर न कहना इन्हें दोस्त ।
   मैं जानता हूँ तेरे पास वक्त कम है, परंतु यह भी सुनता जा , कुर्बान होने से पहले यह संकल्प ले  कि पुनर्जन्म होने पर ध्येय के प्रति अपना विश्वास ,अपनी निष्ठा सौंपते समय सजग रहेगा । "  
यूँ समझ लें- " जीवन की पाठशाला" में इस कठोर सत्य की अनुभूति आभासी दुनिया से हुई है।      और आपसभी कहा चलें जनाब ! तनिक ठहरे  !! 
    संक्षिप्त में ही तो नववर्ष के प्रथम दिन का आँखों देखा हाल बयां कर रहा हूँ। क्या पता मेरी फालतू बातों में कुछ आपके मतलब की भी निकल जाए। 
   जब सड़कों को नापता वापस लौटा तो  देखा कि मेरे एक बुजुर्ग मित्र बेहद उदास थे । उनकी जीवनसंगिनी का कुछ दिनों पूर्व निधन जो हुआ था । भरापूरा परिवार है। परंतु नववर्ष की सुबह का जलपान किये घर से निकले क्या थे कि फिर दोपहर भोजन पर घर जाने की इच्छा ही नहीं हुई। काफी कुरेदने पर उन्होंने लम्बी सांस भर बुझे मन से कहा -- "वो (पत्नी) होती तो कितनी ही बार फोन आ गया होता, अब कौन ?"
     मैं उनका दर्द समझ सकता हूँ। नववर्ष पर मेरे लिए भी कहीं से टिफिन नहीं आता है । दूध, दलिया और ब्रेड यही अपने रसोईघर का साथी है। सो,जो था उसे ग्रहण किया और न्यूरोलॉजिस्ट द्वारा लिखी दवाइयों को ली और फिर रात्रि के दस बजते- बजते निंद्रा देवी के आगोश में समा गया । 
     सत्य तो यह भी है कि मैंने भावनाओं की दुनिया से दूर खुली आँखों से इंसान को पहचानना नहीं सीखा है, अन्यथा मित्रता का आघात नहीं सहता। 
  हाँ , नववर्ष पर मेरा उत्साह बढ़ाया दर्शन, साहित्य एवं अध्यात्म में हस्तक्षेप रखने वाले एसपी सिटी श्री प्रकाश स्वरूप पांडेय ने, जिन्होंने मेरे ब्लॉग की सराहना की और पुलिस अधीक्षक डा0 धर्मवीर सिंह से पत्रकार से इतर एक संवेदनशील लेखक के रूप में मेरा परिचय करवाया। यह मेरे लिए बड़ी बात थी। 
  इस अवसर पर उनके द्वारा दी गयी गीता-दैनन्दिनी संग कलम और पुष्प नववर्ष पर एक ब्लॉगर के रूप में मेरे लिए अबतक का सबसे श्रेष्ठ उपहार रहा। 
    हाँ, एक बात और कहना चाहूँगा कि वेदना ने मुझे वह संवेदना दी, जिससे मैं औरों के दर्द को समझ पा रहा हूँ । साहित्यिक भाषा का ज्ञाता न होकर भी मैं उनकी पीड़ा को शब्द देने की कोशिश करता हूँ।   वैसे, मैंने कोई नया संकल्प इस वर्ष नहीं लिया । नेताओं-सा वायदों की झड़ी लगानी मुझे नहीं आती,अभी तो पुराने काम ही अधूरे थें कि स्नेह की दो बूँद की ललक में कष्टदायी अंधकूप में जा फिसला था । कैसी विचित्र दुनिया है यह , जहाँ विशुद्ध प्रेम को भी धूर्तता समझते है लोग.. !!!

        - व्याकुल पथिक