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Thursday 6 February 2020

पंखुड़ी

  पंखुड़ी

( जीवन की पाठशाला से )
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 माना कि समय से पूर्व पंखुड़ियों में परिवर्तित हो गया हूँ , किन्तु इत्र (सुगंध) बनने की सम्भावना अभी समाप्त नहीं हुई है ..
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तमाशा चलता रहा 
और पंखुड़ी  मुरझाती रही
 बेबस पड़ी ज़मीन पर 
पाँव तले कुचली जाती रही..

  क्या " पंखुड़ी की यही नियति है ..?

    बचपन से ही भावुक प्रवृत्ति का होने से प्रियजनों का वियोग मेरे लिये असहनीय था और यह मेरी सबसे बड़ी दुर्बलता भी है। 
    कोलकाता में बाबा द्वारा मंगाए गये वे पाँच गमले , जिसमें विभिन्न प्रजातियों के पौधे लगे थें, के संरक्षण ( धूप- छाँव से बचाव ) केलिए मैंने न जाने कितनी बार सीढ़ियों पर ऊपर-नीचे की होगी । इनमें खिले हुये गुलाब के फूलों को मैंने कभी नहीं तोड़ा। इन्हें देख हर्षित होता और जब इनकी पंखुड़िया झड़ने लगती ,तो बालमन प्रश्न करता मुझसे -
  "  इनकी सेवा में तुझसे कहीं कोई कमी  तो नहीं रह गयी । " 
    आज जब प्रियजनों के सानिध्य से वंचित हूँ , तब भी मेरा प्रश्न वही है,जो उस बाल्यावस्था में था । क्या मेरे स्नेह में कोई कमी थी ?
   इस स्थिति केलिए दोषी कौन ? मैं और मेरा प्रारब्ध अथवा दोनों ही नहीं ? क्यों कि इस नश्वर जगत में ये जो लौकिक संबंध हैं, वे संयोग -वियोग पर आधारित हैं। मिलन तो एक ही सत्य है, ईश्वर एवं भक्त का -"  तुम चंदन हम पानी।"
            
     पुनः मूल विषय पर आते हैं। कलिकाएँ जब पुष्प बनकर खिलती हैं ,तो उसपर तितली, मधुमक्खियाँ एवं भँवरे सभी मंडराते हैं , तदुपरान्त फूल मुरझाने लगता है, उसकी पंखुड़ियाँ झड़ने लगती हैं , उसका रंग- रूप बिखर जाता है, तब क्या होता है ?
   उस मुरझा रहे प्रसून की वेदना में सहयोगी बनना इनमें से किसी ने पसंद किया ?
  ऐसा ही मनुष्य का जीवन है,यदि वह संकट में है, तो संबंध निभाने वाले विरले ही मिलते हैं। हाँ, उससे मुक्ति पाने केलिए, उसकी किसी दुर्बलता को बड़ा अपराध बता तिरस्कृत करने वाले अनेक हैं।   

    मुरझाई पंखुड़ियों के रुदन में किसी को रूचि नहीं होती है , साथ चाहिए तो हमें मुस्कुराते पुष्प सा दिखना होगा, परंतु कब तक ..?

   अधिक खिलखिलाने वाले भी अंदर से खोखले होते हैं, कृत्रिमता का आवरण स्थायी नहीं होता है।
    सत्य तो यही है कि यह जिंदगी हिस्सों में बिखरी हुई है। कली, फूल और उसकी पंखुड़ियाँ..यदि इन्हें प्रतीक समझ कर हम अपने सम्पूर्ण जीवन ( जन्म, यौवन ,जरा एवं मृत्यु ) पर दृष्टि डाले तो यही पाते है- "  नानक दुखिया सब संसारा..। "

  विचार करें , जन्म एवं विवाह के वर्षगाँठ समारोह क्या हैं ? हर वर्ष मृत्यु की " पदचाप " की और निकटता से अनुभूति का उत्सव है यह .. ।

    जन्म लेते ही हम निरंतर बिखराव की ओर बढ़ते जाते है। संबंधों की परिभाषाएँ तेजी से बदलती रहती हैं। यौवनावस्था में जब हम सर्व समर्थ होते हैं ,तो  पुष्प के सदृश्य ही प्रियजनों से घिर जाते हैं। हमें अपने सामर्थ्य पर अहम होता है , फिर वह समय आता है जब वृद्धावस्था में चकाचौंध भरे संसार में इस सत्य का बोध होता है कि यह क्या , अपना तो कोई नहीं ! 
    ऐसा भी लगता है कि हमारा जीवन अपनों केलिए बोझ बन गया है। दो शब्द स्नेह के सुनने की लालसा हमें उसी मुरझाए सुमन का पुनः स्मरण करवाती है, जिसके विश्वसनीय मित्र भँवरे, तितलियाँ एवं मधुमक्खियाँ सभी उसकी उपेक्षा कर चले जाते हैं।
    ' जनम जनम का साथ है ' यह कह, कसमें खाने वाले पति-पत्नी भी अंततः एक दूसरे से बिछुड़ जाते हैं , क्योंकि कली का अंत बिखरी पंखुड़ियों के रूप में होना ही शाश्वत सत्य है। यही सृष्टि का नियम है। 

   हाँ , जब कभी परिस्थितिजन्य कारणों अथवा किसी के आघात से पुष्प लक्ष्य को प्राप्त किये बिना ही पंखुड़ियों में बिखर जाता है , तो उसका विकल हृदय चीत्कार कर उठता है-

 " न माला गुथी और फूल कुम्हला गया  ? " 

    यह ठोकर हमने क्यों खाई ? इस प्रश्न का उत्तर तलाशना तनिक कठिन है, क्यों कि इस दशा में किसी की सहानुभूति के दो शब्द हमें उसका निर्मल स्नेह समझ में आता है और इस धोखे में हम एक बार पुनः ठोकर खा बैठते हैं, जिंदगी तय समय से पूर्व पंखुड़ी बन बिखर जाती है । 

    यद्यपि प्रत्येक मनुष्य सम्पूर्ण जीवन बिखराव को समेटते रहता है। ऐसा एहसास भी होता है कि वह सिमट रही है,परंतु ऐसा होता नहीं , फिर भी उसे समेटने की ललक उसे मंजिल तक पहुँचा देती है। 
   बिखराव को समेटने केलिए ही हमारे धर्मशास्त्रों में जिन चार आश्रम की व्यवस्था है। इनमें से ब्रह्मचर्य एवं गृहस्थ के पश्चात जो वानप्रस्थ और संन्यास आश्रम है,यह हमारे बिखराव को सही दिशा देन केलिए ही है।
      मेरे कहने का आशय यह है कि इन बिखरी पँखुड़ियों को सुंगधित इत्र में परिवर्तित करने में यदि पुष्प सफल रहा ,तो यही मानव जीवन की सार्थकता है।
    एक संदर्भ यह है कि एक अंग्रेज लेखक ने एक स्थान पर उल्लेख किया कि वह जब भी जन्म लेगा तो गोस्वामी तुलसीदास को जीवित पाएगा।  उसके कथन का अभिप्राय क्या यह रहा कि सशरीर तुलसी बाबा उसे जीवित मिलेंगे, नहीं यह जो उनकी कृतियाँ है , उन्हें अमरता प्रदान किये है। बुद्ध, नानक, कबीर और गांधी भी तो अनश्वर हैं ? इनकी विचार तरंगें हमें आकर्षित करती रहेंगी । 
    श्री सत्यनारायण भगवान की कथा में लीलावती और कलावती नामक दो पात्रों का वर्णन है। आशय यह है कि हम अपनी लीला का  विस्तार कर उसे ऐसी कला में  रूपांतरित कर दे , जिसमें हमारी पहचान निहित हो। 
     यही " पंखुड़ी " की सार्थकता है। 
   अध्यात्म की दृष्टि से " पाँखुरी " ऐसा आवरण है जो परागकण का संरक्षण करता है और नवजीवन प्रदान करता है। उसका यह समर्पण व्यर्थ नहीं जाता। 
    इन्हीं से उत्पन्न नये पुष्पों को देख वह गुनगुनाता है-

रहें न रहें हम महका करेंगे
बन के कली बन के सबा
बाग-ए-वफा में..।

  माना कि समय से पूर्व पंखुड़ियों में परिवर्तित हो गया हूँ , किन्तु इत्र ( सुगंध) बनने की सम्भावना अभी समाप्त नहीं हुई है ।


    - व्याकुल पथिक