मानवीयता
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लॉक डाउन की ख़बर मिलते ही इस छोटे से शहर में भी हर कोई सब्जीमंडी और किराना दुकान की ओर भागा रहा था। लोग अपने सामर्थ्य से अधिक की खाद्य सामग्री खरीद ला रहे थे। अटकलें लगायी जा रही थी कि इसबार स्थिति गंभीर हो सकती है। इसी आशंका से ऐसा कोई व्यक्ति नहीं था, जो बाज़ार की ओर न निकला हो।
और उधर रामभरोसे के माथे पर चिंता की लकीर और गहरी हो चली थी। नोन-तेल की व्यवस्था उसे भी करनी थी। वह अपने खाली बटुए को टटोलते हुये बुदबुदाता है- " हे ईश्वर ! तू हम ग़रीबों की कितनी परीक्षा लेगा, जो हमपर सदैव शनि की साढ़ेसाती चढ़ा रहती है । क्या हम कामचोर हैं या तुझपे भरोसा नहीं रखते ? फ़िर यह दरिद्रता हमारे पीछे क्यों पड़ी रहती है ? "
अब भला पत्थर की मूर्ति क्या बोले । एक दुर्घटना में इकलौते पुत्र को खोने के बाद विधवा बहू माधुरी और उसके तीनों बच्चों की जिम्मेदारी उसी के बूढ़े कंधे पर आ पड़ी थी। एक प्रतिष्ठान में काम करने के एवज उसे पाँच हजार रुपये हर माह पगार मिलती थी। माधुरी को थोड़ा बहुत सिलाई का काम आता तो था, पर साड़ियों में फॉल लगा कर वह कितना कमा लेती ?
इनके पास जो भी थोड़ी- बहुत जमापूँजी थी होली पर बच्चों की खुशी में ख़र्च हो गयी थी। सोचा था कि सेठ से कुछ पैसे उधार ले लेगा। लेकिन , हुआ यह कि कोराना वायरस से डाँवाडोल अर्थव्यवस्था को देख सेठ ने कर्मचारियों की छँटाई क्या शुरू की कि तीन दशकों की उसकी वफ़ादारी भी काम नहीं आयी। वह जानता था कि इस अर्थ युग के सारे संबंध स्वार्थ के अधीन है। सो, अपने संकट में दूसरों की मानवता परखने की भूल न करें ।
फ़िर भी उसने पुत्र की मौत और शेष पाँच जनों की ज़िदगी का हवाला दे मिन्नतें की कि मालिक इस बुढ़ापे में किसके शरण में जाऊँ , परंतु उसकी इस दीनता पर भी सेठ की मानवता नहीं जगी।
यह सोचकर उसकी आँखें बार- बार बरस उठती थीं । तभी बहू की आव़ाज सुनाई पड़ी. माधुरी कह रही थी -" पिताजी , यह लें ..पाँच सौ रूपये किसी तरह जोड़-तोड़ मैंने ऐसे ही संकटकाल के लिए रखे थे।"
रुपये ले यह सोचते हुये रामभरोसे बाज़ार को निकला था कि चलों इतने से आटा,आलू ,प्याज और तेल आदि का जुगाड़ हो जाएगा और हाँ, माधुरी के लिए कुछ फल भी लेते चलेगा। कल उसका नवरात्र व्रत जो है।
लेकिन ,यह क्या बाज़ार में सब्जी और फलों की कीमत में लॉग डाउन की ख़बर आते ही तीगुने की वृद्धि हो चुकी थी। इस कालाबाज़ारी देख गुस्से से बेक़ाबू हो रामभरोसे चींख उठता है - " इस महामारी में हमें यूँ न लूटों भाई ! ऊपरवाले से कुछ तो डरो। क्या तुममें तनिक भी मानवता नहीं ? "
परंतु उसके उपदेश पर भला किसका कलेजा पिघलता । उसे ही विक्षिप्त बता दुकानदारों ने मंडी से भगा दिया साथ ही वहाँ उपस्थित भद्रजनों में से किसी ने भी हस्तक्षेप नहीं किया था, जबकि वह सत्य बोल रहा था। ये सम्पन्न लोग तो झोले भर -भर के नाना प्रकार के खाद्य पदार्थ , मेवा-मिष्ठान और फल इत्यादि खरीदने में व्यस्त थे । उनके पास पैसा था ,तो वे क्यों मूल्यवृद्धि पर प्रतिवाद करते ? प्रशासन भी मौन था। वे अफ़सर, जनप्रतिनिधि और समाजसेवी जो मनुष्यता की बड़ी-बड़ी बातें किया करते थें। वे सभी मूकदर्शक थे। ग़रीबी की पीड़ा क्या होती है, यह उनके लिए पर उपदेश से अधिक कुछ न था।
संकट में तथाकथित धर्म के ठेकेदारों से किसी तरह की अपेक्षा रखना निर्बल वर्ग की सबसे बड़ी भूल होती है । इन बड़े-बड़े घोटालेबाजों के धार्मिक और सामाजिक कार्यों में निश्चित ही उनके स्वार्थ का राज छिपा होता है। इनके माध्यम से मानवीय कल्याण के बड़े- बड़े लच्छेदार और आदर्शात्मक वाक्य अवश्य सुनने को मिलते हैंं , परंतु जहाँ वास्तविकता का प्रश्न होता है, वे पाँव पीछे खींच लेते हैं। इनकी ही संकीर्ण भावनाओं के कारण मानवता खून के आँसू रोती है, फ़िर भी आश्चर्य तो यह है कि ये बुद्ध, ईसा, मुहम्मद और गांधी के उत्तराधिकारी बन बैठे हैं।
ऐसा विचार करते हुये वह वापस घर लौट आता है। वह बाज़ार में स्वाभिमान के आहत होने से बुरी तरह से टूट चुका होता है।
तभी उसकी दृष्टि पुनः ठाकुरबाड़ी में रखे उसी पत्थर की मूर्ति पर पड़ती है।
रामभरोसे मन ही मन बड़बड़ाते हुये कहता है- " जब तुझमें ही मानवीयता नहीं है , तो तेरे बनाए इन माटी के पुतलों में कहाँ से होगी ? तू तो नाम का भगवान है रे, काम का कुछ नहीं ?"
और फ़िर जैसे ही वह उस मूर्ति को बाहर फेंकने को होता है। दरवाजे पर दस्तक होती है।
" अरे ! दीनानाथ तुम, कैसे इधर आना हुआ ?"
- मन ही मन सकुचाते हुये रामभरोसे उससे सवाल करता है , क्यों कि आज अतिथि सत्कार केलिए चाय तक की व्यवस्था में वह असमर्थ था।
" कुछ नहीं रामू काका , सोचा था कि बच्चों से मिलते चलूँ । कल से तो अपने तबेले में 21 दिन गुजरेगी । "
- दीनानाथ ने उसकी मनोस्थिति को समझते हुये कहा।
" ओह ! अच्छा तभी खरीदारी कर के लौट रहे हो न ?" - राम भरोसे ने उसके हाथ में झोले भर सामान की ओर इशारे करते हुये कहा था।
" काका,आपभी , अब भला अपना कौन ठहरा, जो बाज़ार दौड़ लगाते फिरूँ। कुछ बन गया तो ठीक नहीं तो व्रत ।"
-- एक फीकी सी मुसकान के साथ दीनबंधु ने पूछा मुन्ना कहाँ है , तभी अंदर खेल रहा वह बालक आ जाता है। यह मुन्ना ही है , जिसके साथ कुछ पल के लिए अपनी वेदनाओं को भूल वह स्वयं भी बच्चों जैसा हो जाता है। अन्यथा तो इस मतलबी दुनिया से उसे छल -प्रपंच के अतिरिक्त मिला भी क्या है।
दीनबंधु जाने को होता है, तो मुन्ना के बहाने से वह झोला वहीं छोड़ जाता है, ताकि रामू काका के आत्मसम्मान को ठेस न पहुँचे।
झोले में वह सबकुछ होता है। जिसकी सख़्त ज़रूरत रामभरोसे के परिवार को इस समय थी।
इसे संयोग कहे अथवा चमत्कार , उसे कुछ नहीं समझ आता और पत्थर की मूर्ति को वापस मंदिर में रख फुसफुसाता है - " हे भगवान ! तेरी दुनिया में भी अभी कुछ ऐसे लोग हैं , जो मेरे ही तरह निर्धन हैं , किन्तु उनकी आँखों में इंसानियत शेष है, अतः तू जहाँ है , वहीं रह।
( रामभरोसे को यह अबभी नहीं पता चल पाया था कि जब वह मंडी में था, तो किसी की चौकन्नी आँखें उसपर टिकी थीं )
ख़ैर, वृद्ध श्वसुर के नेत्रों से एकबार फ़िर बह चले नीर का मर्म समझ माधुरी संतोष की साँस लेती है । वह देवी पूजन के लिए कलश स्थापना की तैयारी में जुट जाती है।
- व्याकुल पथिक